Breaking News

आज का मौसम, 4 अप्रैल: पहाड़ों पर होगी बारिश, मैदानों पर चलेगी लू


देश के कई हिस्‍सों में लू चलने की संभावना है. (Pic- PTI file)

देश के कई हिस्‍सों में लू चलने की संभावना है. (Pic- PTI file)

Weather Forecast today: पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ उत्‍पन्‍न हो रहा है. इसके प्रभाव के कारण हिमालयी क्षेत्रों में 4 से 7 अप्रैल तक तूफान, ओलावृष्टि और तेज हवाओं से साथ बारिश होने की संभावना है.

नई दिल्‍ली. देश में गर्म मौसम (Summer) की शुरुआत हो चुकी है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) पहले ही इस बार अप्रैल से लेकर जून तक झुलसाने वाली गर्मी का पूर्वानुमान लगा चुका है. इसका असर भी अब देखने को मिल रहा है. देश के कुछ हिस्‍सों में तेज लू (Heat Wave) चल रही है तो सूरज की तपिश भी तेज है. इस बीच आईएमडी ने जानकारी दी है कि अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह में कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है. इसके बारण इस क्षेत्र में तेज तूफान के साथ बारिश होने की संभावना है. आईएमडी ने इस दौरान मछुआरों से समुद्र से दूर रहने को कहा है.

वहीं आईएमडी के अनुसार अगले दो दिन तक आंध्र प्रदेश के तटीय क्षेत्रों में लू चलने की संभावना है. इसके साथ ही तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के तटीय इलाकों में अगले 5 दिनों तक गर्म लू के थपेड़े चल सकते हैं.

इसके अलावा मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ उत्‍पन्‍न हो रहा है. इसके प्रभाव के कारण हिमालयी क्षेत्रों में 4 से 7 अप्रैल तक तूफान, ओलावृष्टि और तेज हवाओं से साथ बारिश होने की संभावना है.

इस प्रभाव के कारण 6 अप्रैल को जम्‍मू, कश्‍मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्‍तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में बारिश होने की संभावना है. साथ ही 7 अप्रैल को उत्‍तराखंड में भी बारिश हो सकती है. वहीं 5 से 7 अप्रैल के बीच राजस्‍थान के कुछ इलाकों में धूल भरी आंधी चलने की आशंका है. इन हवाओं की रफ्तार 30 से 40 किमी प्रति घंटा रहेगी.









Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *