Breaking News

कोरोना के नए मामलों में अमेरिका से आगे निकला भारत, ब्राजील को भी जल्‍द छोड़ेगा पीछे


भारत में नहीं थम रहा कोरोना का कहर. (Pic- AP)

भारत में नहीं थम रहा कोरोना का कहर. (Pic- AP)

Coronavirus: अब तक सिर्फ 4.57 फीसदी जनसंख्‍या का कोरोना टीकाकरण हो पाया है. जबकि ब्राजील में 7.57 फीसदी और अमेरिका में 30.44 फीसदी जनसंख्‍या को कोरोना वैक्‍सीन लगाई जा चुकी है.

नई दिल्‍ली. भारत में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) की दूसरी लहर के कारण कोहराम मचा हुआ है. दिनोंदिन देश में बड़ी संख्‍या में मामले सामने आ रहे हैं. रविवार को स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार भारत (India) में कोरोना संक्रमण (Covid 19) के 93,249 नए केस सामने आए हैं. यह पिछले साल 17 सितंबर के बाद अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है. इसके साथ ही शुक्रवार की बात करें तो देश में 89,030 केस आए थे. इन नए मामलों के लिहाज से देखें तो भारत ने मौजूदा समय में अमेरिका (United States) को पीछे छोड़ दिया है. भारत में अब अमेरिका से अधिक नए केस आ रहे हैं. वहीं भारत जल्‍द ही ब्राजील (Brazil) को भी इस मामले में पीछे छोड़ सकता है.

शुक्रवार तक सात दिनों में भारत में कोरोना वायरस के औसतन एक दिन में 68,969 नए मामले दर्ज किए गए. उसी दिन अमेरिका में 65,753 केस दर्ज हुए. जबकि ब्राजील में एक हफ्ते की अवधि में एक दिन में 72,151 नए मामले दर्ज हुए. ब्राजील में कोरोना संक्रमण का संकट हफ्ते में औसतन करीब 0.92 फीसदी की दर से घट रहा है. अमेरिका में नए मामले बढ़ रहे हैं. इनकी रफ्तार 0.87 फीसदी है. हालांकि भारत में यह दर दोनों देशों से अधिक करीब 4.24 फीसदी है. समय की भिन्‍नता के कारण अमेरिका और ब्राजील के नए कोरोना केस की संख्‍या अभी पता नहीं चल पाई है.

एचटी की रिपोर्ट के अनुसार यह कोई पहली बार नहीं है जब भारत ने नए कोरोना केस के मामले में दूसरे देशों को पीछे छोड़ा है. इससे पहले भारत में 10 सितंबर को कोरोना संक्रमण के 99,181 नए केस सामने आए थे. लेकिन अमेरिका में इसके बाद 8 जनवरी, 2021 को 3,08,941 मामले सामने आए तो वो आगे निकल गया था. ब्राजील में 25 मार्च को अब तक के सर्वाधिक 97,586 केस सामने आए हैं.

विशेषज्ञों का कहना है कि भारत को इस संबंध में अब कड़े कदम उठाने चाहिए. साथ ही टीकाकरण अभियान को भी तेजी से आगे बढ़ाना चाहिए. भारत में अब तक सिर्फ 4.57 फीसदी जनसंख्‍या का कोरोना टीकाकरण हो पाया है. जबकि ब्राजील में 7.57 फीसदी और अमेरिका में 30.44 फीसदी जनसंख्‍या को कोरोना वैक्‍सीन लगाई जा चुकी है.









Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *