Breaking News

खुद के मेंटल हेल्‍थ के लिए डेली रुटीन में शामिल करें ये 8 आदतें, हमेशा रहेंगे स्‍ट्रेस फ्री Follow these 8 every day tips for your mental health


Tips For Your Mental Health : हम अपने शारीरिक सेहत को दुरुस्‍त रखने के लिए क्‍या क्‍या नहीं करते. अच्‍छा भोजन (Diet) खाते हैं, वर्कआउट (Workout) करते हैं, डॉक्‍टरों की सलाह लेते हैं और न जानें क्‍या क्‍या करते हैं. लेकिन क्‍या आपने अपने मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health) को बेहतर बनाने के लिए कभी कोई प्‍लान बनाया है? निश्चित तौर पर नहीं. अगर आपका जवाब भी ‘ना’ हीं है तो ऐसे अकेले नहीं हैं आप. हमारे सोसायटी में ऐसे लोगों की भरमार है जो यह सोचते हैं कि मानसिक रूप से बीमार या अस्‍वस्‍थ होना पागलपन का लक्षण है.

हम आज के लाइफ स्‍टाइल में इतना बिजी हैं और लगातार स्‍ट्रेस से जूझ रहे हैं कि हमारा मेंटल हेल्‍थ लगातार प्रभावित हो रहा है. इन्‍हीं वजहों से इंसान कई बार जरूरत से ज्‍यादा तनाव में रहने लगता है, डिप्रेशन महसूस करता है, हर वक्‍त मन भारी और भीतर ही भीतर घुटन आदि महसूस करने लगता है जो एक तरह से मानसिक अस्‍वस्‍थता की निशानी है. ऐसे में अगर हम अपने डेली लाइफस्‍टाइल की कुछ चीजों को बदलें तो इन समस्‍याओं से निजात पा सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि हम किन हैबिट्स को अपनी दिनचर्या में शामिल कर हम अपने मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर रख सकते हैं.

1.अपनी बातों को अभिव्‍यक्‍त करें

मेंटलहेल्‍थयूके के मुताबिक, अपनी भावनाओं को व्‍यक्‍त करना बहुत ही जरूरी है. अगर आप अपनी फीलिंग्‍स के बारे में बताते हैं तो यह आपकी कमजोरी नहीं है. दरअसल यह खुद को हेल्‍दी रखने का एक तरीका है. कुछ लोगों के लिए यह काम आसान नहीं होता और वे आसानी से अपनी बातों को हर किसी के सामने शेयर नहीं कर पाते, ऐसे में आप अपने खास दोस्‍त की मदद लें और अपनी बातों को साझा करें. आप डायरी की मदद भी ले सकते हैं.2.नींद जरूरी

मेंटल स्‍ट्रेस को दूर करने के लिए भरपूर नींद बहुत जरूरी है. नींद आपके मानसिक स्वास्थ्य पर जबरदस्त प्रभाव डालता है.अमेरिकन एकेडमी ऑफ स्लीप मेडिसिन भी 8 से 10 घंटे की नींद लेने की सलाह देता है. अगर आप लंबे समय से भरपूर नींद नहीं ले पा रहे हैं तो आप डिप्रेशन के चंगुल में आसानी से फंस सकते हैं. यही नहीं, आप चिड़चिड़ा भी महसूस करेंगे.

इसे भी पढ़ें : World Autism Awareness Day 2021: कैसे जानें ये है ऑटिज्म, ऐसे करें पीड़ित बच्चों की देखभाल

3.हेल्‍दी फूड का करें सेवन

आपके मानसिक स्वास्थ्य का गहरा संबंध आपके फूड हैबिट से होता है. अगर आप संतुलित आहार लेते हैं तो आपका ब्रेन बेहतर काम करेगा. यह आपके शारीरिक सेहत को भी दुरुस्‍त रखेगा.  इसके लिए डेली डायट में फल, सब्जियां, दाल, अनाज, मीट, अंडा और डेयरी आदि शामिल करें.

4.ऐक्टिव लाइफ जिएं

ऐक्टिव शरीर में ऐक्टिव माइंड रहता है. ऐसे में नियमित व्‍यायाम, योगा, वॉकिंग आदि बहुत जरूरी है. आप सुबह की शुरुआत वॉक और योगा से करें. इससे आपको मेंटली आराम मिलेगा और स्‍ट्रेसफ्री महसूस करेंगे.

5. काम से लें ब्रेक

तनाव से बचने का एक तरीका है कि आप रोजमर्रा के काम से ब्रेक लें. कहीं घूमने जाएं या घर पर आराम करें. अगर आप वर्क प्‍लेस पर हैं तो 10 से 15 मिनट का ब्रेक लें और खुली हवा में जाएं.

6.हाइड्रेटेड रहें

शरीर में पानी की कमी से भी कई बार दिमाग बेहतर काम नहीं करता और जिस वजह से हम स्‍ट्रेस महसूस करने लगते हैं. ऐसे में खूब लिक्विड का सेवन करें. आप कोल्‍ड ड्रिंक, कॉफी, चाय या पैक्‍ड डिक्‍स की जगह ताजा फलों का जूस, छाछ, पानी, शिकंजी, नीबू पानी आदि का सेवन करें.
इसे भी पढ़ें : हर रोज बस आधे घंटे की मॉर्निंग वॉक आपको देगी ये 9 हेल्थ बेनिफिट्स

7.दूसरों की मदद करें

खुद को फील गुड कराना चाहते हैं तो जरूरतमंदों की मदद करें. यह आपको मेंटली रिलीफ तो देगा ही, आप खुद पर गर्व भी महसूस करेंगे.

8.खुद को स्‍वीकारें

दुनिया में आपमें कमी निकालने वालों की कमी नहीं है. ऐसे में खुद की वास्‍तविकता को स्‍वीकारें और खुद से बोलें कि हां मैं जैसा हूं बेहतर हूं. खुद को बेहतर बनाने के लिए मेहनत करें, ना कि दूसरों को खुश करने के लिए.





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *