Breaking News

गर्मी के मौसम में भी पीने के लिए गुनगुने पानी का सेवन क्‍यों है जरूरी, जानें इसकी 6 वजहें What Are the Benefits of Drinking Warm Water


गर्मी के मौसम मे गुनगुना पानी (Warm Water) पीने की सलाह भले ही अटपटी लगे लेकिन शोधकर्ताओं ने यह बात स्‍वीकार किया है कि अगर हम सालों भर पीने के लिए ठंडे पानी की बजाए गुनगुने पानी का प्रयोग करें तो यह हमारी सेहत को ज्‍यादा फिट और हेल्‍दी रख सकता है. इसका मतलब यह कतई नहीं है कि आप हर बार पीने के लिए गर्मागर्म उबले पानी का सेवन करने लगें. लेकिन अगर हम रोज कम से कम सुबह के वक्‍त खाली पेट गुनगुने पानी का सेवन करें तो ये हमारी बॉडी में आसानी से एब्‍जॉर्ब (Absorb) हो पाता है जिससे काफी कम समय में ही शरीर हाइड्रेटेड महसूस करता है. तो आइए जानते हैं कि पीने के लिए अगर हम गुनगुना पानी का रोजाना सेवन करें तो हमारे शरीर पर इसका क्‍या प्रभाव पड़ेगा.

1.बॉडी को करता है डिटॉक्‍स

मेडिकल डेली के मुताबिक, अगर सुबह उठकर एक कप गर्म पानी पिया जाए तो यह हमारी शरीर में मौजूद टॉक्सिन को फ्लश कर साफ कर देने में सहायक होता है. यही नहीं, गर्म या गुनगुना पानी के सेवन से इंटस्‍टाइन में मौजूद भोजन को जल्‍दी ब्रेकडाउन कर पाचनतंत्र को दुरुस्‍त भी करता है. बता दें कि खाने से पहले या बाद में अगर आप ठंडा पानी का सेवन करते हैं तो भोजन में मौजूद ऑयल आदि फैट में कनवर्ट हो जाते हैं और इंटेस्‍टाइन में जमा हो जाते हैं.

इसे भी पढ़ें: गर्मियों में कोल्ड ड्रिंक की जगह इन चीजों का करें सेवन, हीट स्ट्रोक से होगा बचाव

2.सिजनल बीमारियों को रखता है दूर

अगर आप गर्मी के मौसम में भी पीने के लिए ठंडे पानी की जगह गुनगुना पानी का सेवन करते हैं तो ये आपको साल भर सिजनल फ्लू, खांसी सर्दी आदि से दूर रख सकता है. यह आपके इम्‍यून सिस्‍टम को भी मजबूत बनाने में बहुत कारगर है.

3.कब्‍ज की शिकायत नहीं रहती

अगर आपको गुनगुना पानी पीने की आदत है तो आपको कब्‍ज की शिकायत कभी नहीं रहेगी. हममें से कई ऐसे हैं जिन्‍हें सुबह सुबह बॉवल मूवमेंट फील नहीं होता लेकिन अगर आप सुबह सुबह खाली पेट गुनगुना पानी का सेवन करने लगें तो यह आपकी आंतों में मौजूद भोजन को ब्रेकडाउन कर आसानी से बाहर निकलने में मदद करेगा जिससे आपका पेट आसानी से साफ हो जाएगा.

4.पीरियड क्रेंप में राहत

हेल्‍थलाइन के मुताबिक, अगर महिलाएं पीरियड के दौरान पेट में दर्द और मसल्‍स कैंप से परेशान हों तो उन्‍हें गर्म पानी का सेवन जरूर करना चाहिए. यह ब्‍लड फ्लो को बढ़ाता है और मसल्‍स को रिलैक्‍स करता है.

5.वेट कम करने में भी सहायक

अगर आप खुद को फिट रखना चाहते हैं और वजन को बढ़ने देना नहीं चाहते तो गुनगुना पानी पीने की आदत डाल लें. यह आपको फिट रहने में बहुत ही मदद करेगा. दरअसल गर्म पानी बॉडी के तापमान को ठीक रखता है और आपके मेटापॉलिजम रेट को बढ़ाता है. यही नहीं, यह आपके पेट और किडनी को भी हेल्‍दी रखेगा. अगर आप सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ नींबू का सेवन करते हैं तो यह आपके शरीर के फैट को ब्रेकडाउन कर खाने के क्रेविंग को भी कम करता है.

इसे भी पढ़ें : एसेंशियल ऑयल का इस तरह करेंगे प्रयोग तो बढ़ेगी दिमाग की शक्ति और घटेगा तनाव

6.एजिंग को रो‍के

शोधों में यह पाया गया है कि सुबह खाली पेट गर्म पानी का सेवन किया जाए तो यह आपके शरीर से टॉक्सिन को बाहर करता है जिससे आपकी स्किन पर एजिंग की प्रक्रिया धीमी हो जाती है. डीटॉक्‍स हो जाने के कारण स्किन स्किन सेल जल्‍दी रिपेयर होते हैं और स्किन में लचीलापन लंबी उम्र तक बना रहता है.

शरीर के लिए कितना पानी है जरूरी

नेशनल एकेडमी ऑफ मेडिसिन के मुताबिक, एक युवा महिला को 2.69 लीटर और पुरुष को 3.69 लीटर पानी रोजाना पीना चाहिए.





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *