Breaking News

घर बैठे फ्रीलासिंग के जरिए कमाएं 10 लाख रुपए, आपको आने चाहिए बस ये 5 काम


नई दिल्ली: अगर आप घर बैठे पैसा कमाने (Earn money from WFH) का सोच रहे हैं या फिर आप कोई ऐसी जॉब देख रहे हैं, जिसमें वर्क फ्रॉम होम (work from home) की सुविधा मिले तो आज हम आपको 5 ऐसी फ्रीलासिंग जॉब के बारे में बताएंगे, जिसके जरिए आप अच्छी कमाई कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपके पास कुछ स्पेशल नॉलेज होनी चाहिए. आइए आपको इन 5 जॉब के बारे में बताते हैं-

1. Digital Marketing
यह सबसे लोकप्रिय और इन-डिमांड स्किल में से एक है. स्टार्टअप्स के लिए मार्केटिंग एक बड़ा अहम रोल रखता है. मार्केटिंग के जरिए ही वह अपने बिजनेस को आगे बढ़ाते हैं. आज के समय में सभी स्टार्टअप्स को डिजिटल मार्केटिंग की जरूरत होती है, जिसके जरिए वह सोशल मीडिया पर अपने बिजनेस को बढ़ाते हैं. ग्लासडोर की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में एक फ्रीलांस डिजिटल मार्केटर का औसत वेतन, 5,74,152 से 9,59,353 सालाना हो सकता है.

यह भी पढ़ें: घर खरीदने वालों के लिए खुशखबरी! देश के ये 10 बैंक दे रहे सबसे सस्ता होम लोन, 31 मार्च तक मिलेगा खास ऑफरDigital Marketer के पास कौन सी स्किल होनी चाहिए-

>> इन लोगों को सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशम (SEO) औऱ सर्च इंजन मार्केटिंग (SEM) की अच्छी जानकारी होनी चाहिए.
>> इसके अलावा वीडियो प्रोडक्शन और वीडियो मार्केटिंग के बारे में भी पता होना चाहिए.
>> इसके अलावा आपको एनालेटिकल टूल जैसे- Google Analytics, Maz Pro आदि के बारे में पता होना चाहिए.
>> इन टूल का इस्तेमाल वेबसाइट ट्रैफिक और परफॉर्मेंस को पता करने के लिए किया जाता है.

2. Web Developer

वेब डेवलपर भी सबसे ज्यादा डिमांड वाली प्रोफाइल है क्योंकि हर स्टार्टअप को अपने ग्राहकों के साथ जुड़ने के लिए एक आकर्षक वेबसाइट की जरूरत होती है. टेक्नोलॉजी के इस समय में Web Developer की मांग बहुत ज्यादा है. वेबसाइट बानने के लिए आपको कोडिंग और वेब डिजाइनिंग की जरूरत होती है.

Web Developer के पास कौन सी स्किल होनी चाहिए-
>> testing और debugging के बारे में अच्छी नॉलेज होनी चाहिए.
>> डिजाइनिंग का एक्सपीरियंस होना चाहिए
>> इसके अलावा UI (यूजर इंटरफेस) और UX के जानकारी होनी चाहिए.
>> back-end डेवलपमेंट

3. Content Writing
यह एक शौक, रुचि और जुनून के साथ शुरू होता है और जल्द ही ब्लॉगिंग कई ब्लॉगर्स के लिए एक करियर विकल्प बन जाता है. कई लोग फुलटाइम ब्लॉगर होते हैं. ब्लॉग शुरू करने के दो तरीके हैं. आप या तो वर्डप्रेस या टंबलर के जरिये एक ब्लॉग बना सकते हैं, जिसमें किसी निवेश की आवश्यकता नहीं है, या खुद ब्लॉग बना सकते हैं. इस कंटेंट पर आपको ऐड मिल सकता है.आप पैसा कमा सकते हैं. कंटेंटे राइटिंग ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर अच्छी शुरूआत हो सकता है. आर्टिकल की गुणवत्ता के आधार पर आप पैसा कमा सकते हैं.

4. Graphic Designing
अगर आप किसी graphic design software जैसे की Adobe Creative Cloud या Photoshop जैसे सॉफ़्टवेयर की अच्छी जानकारी रखते हैं, तो आप कंपनियों के लिए ग्राफिक डिजाइन करके अच्छी कमाई कर सकते हैं. इसके लिए आपके पास क्रिएटिव माइंड होना जरूरी है. PayScale की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में एक फ्रीलांस ग्राफिक डिजाइनर का औसत प्रति घंटा वेतन, 295 है, जबकि ग्लासडोर भारत में ग्राफिक डिजाइनर का सालाना वेतन 5,21,505 रुपए है.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today: क्या आप भी खरीदने जा रहे हैं गोल्ड? फटाफट चेक कर लें कितना हो गया सस्ता!

5. BlockChain Developer
ब्लॉकचेन एक नया डोमेन है. आजकल सभी सेक्टर जैसे हेल्थकेयर, एजुकेशन, रिटेल में ब्लॉकचेन डेवलपर्स की जरुरत होती है. हाई डिमांड और कम डेवलपर्स के चलते कंपनी इस प्रोफाइल के लिए अच्छा पैसा देने को तैयार हैं.





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *