Breaking News

बैंक को बदलने ही होंगे एटीएम से निकलें कटे-फटे नोट, जानें इसकी पूरी प्रक्रिया


रिजर्व बैंक के मुताबिक, नोट बदलने के लिए इंतजार कराने पर आप पुलिस से बैंक के खिलाफ शिकायत भी कर सकते हैं.

रिजर्व बैंक के मुताबिक, नोट बदलने के लिए इंतजार कराने पर आप पुलिस से बैंक के खिलाफ शिकायत भी कर सकते हैं.

सरकारी या प्राइवेट बैंक से नोट बदलवाने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है. अगर कोई बैंक आपको लंबा इंतजार कराता है या नोट बदलने से इनकार करता है तो आप पुलिस से शिकायत (Police Complaint) कर सकते हैं. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के मुताबिक, ऐसा करने वाले बैंकों पर 10 हजार रुपये का जुर्माना (Penalty) लगेगा. आइए समझते हैं कि कैसे बैंक से कटे-फटे करेंसी नोट (Torn Currency Notes) बदले जाते हैं.

नई दिल्‍ली. अब ज्‍यादातर लोग घरों में कैश रखने के बजाय जरूरत पड़ने पर एटीएम (ATMs) से निकालने को ज्‍यादा तरजीह देते हैं. अब ऐसे में अगर कभी एटीएम से कट-फटे नोट (Torn Currency Notes) निकल आते हैं तो समझ नहीं आता कि क्‍या किया जाए. काफी लोगों को ये भी नहीं पता कि इन कटे हुए करेंसी नोटों का आखिर करना क्‍या है. कई बार लोग इन कट-फटे नोटों को घर में रख देते हैं या नोट बदलने की गैर-अधिकृत दुकानों पर नुकसान उठाकर बदलवा लाते हैं. आइए जानते हैं कि अगर एटीएम से कटे या फटे नोट निकाल आएं तो क्‍या करना चाहिए?

आरबीआई के मुताबिक, बैंक नोट बदलने से नहीं कर सकते इनकार
अगर एटीएम से आपको कटे-फटे नोट मिले हैं तो परेशान होने की काई जरूरत नहीं है. आप इन नोटों को आसानी से बदलवाकर साफ नोट (Exchange Currency Notes) ले सकते हैं. भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ (RBI) के नियमों के मुताबिक, एटीएम से निकले कटे-फटे करेंसी नोट बैंकों को बदलने ही होंगे. इससे ना तो कोई सरकारी बैंक (PSBs) इनकार कर सकता है और ना ही प्राइवेट बैंक. रिजर्व बैंक ने अप्रैल 2017 में जारी गाइडलाइन में कहा था कि सभी बैंक अपनी हर शाखा में बिना इनकार किए सभी ग्राहकों के कटे-फटे या गंदे नोट बदलेंगे. हालांकि, इसके लिए आपको कुछ ब्‍योरा भी देना होगा.

ये भी पढ़ें- भारत के साथ व्यापार शुरू होने पर पाकिस्तान को मिल सकती है सस्ती चीनी, जल्दी होगी आपूर्तिइंतजार कराने पर कर सकते हैं पुलिस से शिकायत, लगेगा जुर्माना

बैंक से नोट बदलवाने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है. अगर कोई बैंक आपको लंबा इंतजार कराता है या नोट बदलने से इनकार करता है तो आप पुलिस से शिकायत कर सकते हैं. रिजर्व बैंक के मुताबिक, ऐसा करने वाले बैंकों पर 10 हजार रुपये का जुर्माना लगेगा. अब समझते हैं कि कैसे बैंक से कटे-फटे करेंसी नोट बदले जाते हैं. सबसे पहले आपको कैश निकालने के लिए इस्‍तेमाल किए गए एटीएम के बैंक जाना होगा. फिर बैंक को एक एप्लीकेशन देनी होगी.

ये भी पढ़ें- MGNAREGA का नया रिकॉर्ड! लोगों को मिला अब तक का सबसे ज्‍यादा 387 करोड़ दिन का काम

एप्लीकेशन में पैसे निकालने की तारीख, समय और एटीएम की लोकेशन का ब्‍योरा देना होगा. एटीएम से पैसे निकालने पर मिली स्लिप की कॉपी भी एप्लीकेशन के साथ लगानी होगी. अगर आपके पास स्लिप नहीं है तो मोबाइल पर आई ट्रांजेक्शन डिटेल देनी होगी. एप्लीकेशन जमा करते ही बैंक अधिकारी अकाउंट डिटेल्स को वेरिफाई करेंगे. फिर आपसे कटे-फटे नोट ले लेंगे और उसके बदले नए नोट दे देंगे.









Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *