Breaking News

मात्र 100 रुपये के प्रीमियम पर मिलेगा 75 हजार का लाइफ कवर, जानें और बेनिफिट्स


भारतीय जीवन बीमा निगम

भारतीय जीवन बीमा निगम

LIC Aam Aadmi Bima Yojana: एलआईसी की इस पॉलिसी के तहत कई तरह के फायदे मिलते हैं. साथ में ऐडऑन के तौर पर बच्चों की पढ़ाई के लिए स्कॉलरशिप की भी सुविधा है. इस पॉलिसी प्रीमियम का आधा हिस्सा सरकार देती है.


  • News18Hindi

  • Last Updated:
    February 23, 2021, 3:21 PM IST

एलआईसी आम आदमी बीमा योजना: कोरोना वायरस महामारी के बाद लोग अपने हेल्थ और लाइफ इंश्योरेंस को लेकर चौकन्ने हो गये हैं. यहां तक की केंद्र सरकार भी आम आदमी को हेल्थ और लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी उपलब्ध कराने में सतर्क दिखाई दे रही है. आम आदमी के दायरे में वो लोग शामिल हैं जो संभावित रूप से संगठित क्षेत्र में रोज़गार नहीं करते हैं. इस तरह के लोगों के लिए भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने आम आदमी बीमा योजना पेश करती है. इसमें एक्सीडेंटल डेथ कवरेज के अलावा लाइफ-टाइम पॉलिसी की भी सुविधा मिलती है.

एलआईसी के आम आदमी पॉलिसी के तहत इंश्योर्ड व्यक्ति की प्राकृतिक मृत्यु पर 30,000 रुपये की पॉलिसी कवर मिलती है. यह लाभ पॉलिसी की अवधि के दौरान हुई मृत्यु पर मिलेगा. इसका मतलब है​ कि ​अगर कोई व्यक्ति इस पॉलिसी का लाभ ले रहा है और इस दौरान उनकी मौत हो जाती है तो नॉमिनी को 30,000 रुपये मिल जाएंगे. इसके अलावा, यह एलआईसी पॉलिसी दुर्घटना के कारण होने वाली मृत्यु या विकलांगत की स्थिति में भी लाभ देगी.

एलआईसी आम आमदी बीमा योजना के तहत विकलांगता की स्थिति में पॉलिसीधारक को 37,500 रुपये मिलेंगे. दुर्घटना में मृत्यु होने पर नॉमिनी को इस पॉलिसी के तहत 75,000 रुपये का इंश्योरेंस कवर मिल सकेगा.

यह भी पढ़ें: LIC ने लॉन्च किया खास प्लान, फिक्सड इनकम के साथ मिलेंगे कई बड़े फायदेदरअसल, एलआईसी आम आदमी बीमा योजना को दो सोशल स्कीम्स को मिलाकर बनाया गया है. ये आम आदमी बीमा योजना और जनश्री बीमा योजना है. इस योजना को लॉन्च किया गया ताकि ग्रामीण क्षेत्र में गरीब वर्ग को इसका लाभ मिल सके. इस स्कीम के तहत घर में कमाई करने वाले व्यक्ति को इसका कवरेज मिलता है. केंद्र सरकार और राज्य सरकार इस स्कीम के प्रीमियम का भुगतान मिलकर करते हैं.

एलआईसी की इस योजना के तहत पॉलिसीहोल्डर को और भी कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं. इस पॉलिसी पर ऐडऑन भी मिलती है. इस ऐडऑन के तहत कक्षा 9वीं से 12वीं में पढ़ने वाले अधिकतम दो बच्चों को स्कॉलरशिप भी मिलता है. यह नोडल एजेंसी मॉडल पर आधारित है. नोडल एजेंसियों में पंचायत, NGO और स्वयं सहायता समूह शामिल हैं. नोडल एजेंसियां नजदीकी पेंशन और ग्रुप स्कीम्स ऑफिस या किसी एलआईसी ऑफिस जाकर इस स्कीम का जॉइन कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: आपके बचत के पैसे पर यहां मिलेगा शानदार रिटर्न, 10 हजार बचाने पर होगा 16 लाख का फायदा

क्या है इसकी योग्यता और कितना देना होगा प्रीमियम
18 से 59 वर्ष की उम्र वाला कोई भी व्यक्ति एलआईसी आम आदमी बीमा योजना का लाभ उठा सकता है. एलआईसी आम आदमी बीमा योजना का प्रीमियम सालाना 200 रुपये है. इसमें से 50 फीसदी यानी 100 रुपये राज्य सरकार या केंद्र शासित प्रदेश सरकार द्वारा दिया जाएगा. इस प्रकार पॉलिसीहोल्डर को साल में मात्र 100 रुपये का ही प्रीमियम जमा करना होगा. इस बारे में अधिक जानकारी के​ लिए आप एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट पर भी जा सकते हैं.








Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *