Breaking News

शिमला मिर्च को जरूर करें भोजन में शामिल, आपको कई हेल्‍थ प्रॉब्‍लम से रखेगी दूर Bell Peppers Nutrition Facts and Health Benefits


शिमला मिर्च (Bell Peppers) एक ऐसी सब्‍जी (Vegetable) है जिसे हम किसी भी रूप में खाना पसंद करते हैं. जैसे की सलाद में इसे हम टमाटर की तरह कच्‍चा भी खा सकते हैं और सब्‍जी में पकाकर भी खा सकते हैं. दोनों ही रूप में यह हर उम्र के लोगों को पसंद आती है. मिर्च की फैमिली से रिलेटेड ये सब्‍जी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है. अगर इसके न्‍यूट्रिशनल वैल्‍यू (Nutrition Values) की बात करें तो रॉ शिमला मिर्च में 92 प्रतिशत पानी और बाकी 8 प्रतिशत प्रोटीन और फैट होता है. इसके अलावा, विटामिन सी, विटामिन बी6, विटामिन के1, पोटैशियम, विटामिन ई, विटामिन ए भी इसमें भरपूर मात्रा में होते हैं. यही नहीं, इसमें कई तरह के एंटी ऑक्‍सीडेंट तत्‍व भी होते हैं जो हेल्‍दी बॉडी के लिए बहुत जरूरी है. आइए जानते हैं कि इसके दैनिक प्रयोग से हमारी सेहत को किस तरह का फायदा (Health Benefits) मिलता है.

1.आयरन की कमी को करता है दूर

अगर आप एनीमिया के शिकार हैं और शरीर में खून की कमी रहती है तो आपके लिए शिमला मिर्च बहुत फायदेमंद है. शिमला मिर्च आयरन का अच्छा स्रोत हैं और विटामिन सी से भी भरपूर होती हैं. खासतौर पर लाल शिमला मिर्च आयरन और विटामिन सी का बेहतरीन सोर्स है. इनके नियमित सेवन से शरीर में अन्‍य भोजन से पहुचने वाले विटामिन्‍स का अवशोषण भी अच्‍छा होता है.

इसे भी पढ़ें : केवल स्किन के लिए ही नहीं, कई चीजों में फायदेमंद है एलोवेरा, जानें इसके 7 फायदे2.आंखों के लिए फायदेमंद

शिमला मिर्च में विटामिन ए और कैरोटेनॉयड्स की मात्रा भी भरपूर होती है. इसके अलावा इसमें मौजूद ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन आपकी आंखों को स्वस्थ रखने में बहुत हेल्‍पफुल होते हैं. ये आपकी रेटिना को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाता है और नेत्र रोगों, मोतियाबिंद और अंधेपन के जोखिम को भी कम करता है.

3.त्वचा का इलाज

शिमला मिर्च में मौजूद विटामिन सी कोलेजन उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जिससे त्वचा यंग और हेल्‍दी दिखती है. कई बार थकावट, स्‍ट्रेस का असर स्किन पर दिखने लगता है और  स्किन पर झुर्रियां  और ड्राइनेस आने लगती हैं. ऐसे में विटामिन सी स्किन को तेजी से हील करता है. ऐसे में स्किन के लिए हर मामले में शिमला मिर्च फायदेमंद होती है.

4.वेरिकोज वेन्स पर कंट्रोल

शिमला मिर्च में कैप्सियम नामक सक्रिय तत्‍व के अलावा एंटीऑक्सिडेंट, एंटीमुटाजेनिक और इम्यूनो सप्रेसेरिव होते हैं जो नए वैरिकोज नसों के निर्माण को रोकने में भी मदद करते हैं. बता दें कि वैरिकोज वेस नीली रंग की उभरी शीराओं को कहा जाता है जो अक्‍सर हमारे पैरों, हाथों या चेहरों आदि पर उम्र के साथ उभरने लगती हैं.

5.हड्डियों होती हैं मजबूत

रोजाना अगर हम शिमला मिर्च का प्रयोग करें तो शरीर में 6 प्रतिशत मैंगनीज की आपूर्ति होती है जो जिंक और कॉपर के साथ-साथ मिलकर हड्डियों को हेल्‍दी रखता है. इसके अलावा विटामिन सी और के में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदद करते हैं.
इसे भी पढ़ेंः पके केले के साथ कच्चा केला भी शरीर को रखता है फिट, पेट की परेशानी होती है दूर

6.पेट को रखता है हेल्‍दी

शिमला मिर्च में फाइबर भरपूर होता है जो आंतों के स्वास्थ्य को बनाए रखने और जठरांत्र संबंधी विकारों को रोकने में मददगार होता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *