Breaking News

54 साल के हुए सिंगर शंकर महादेवन, गायिकी ही नहीं एक्टिंग में भी आजमा चुके हैं लक


आज शंकर महादेवन अपना 54 बर्थडे मना रहे हैं. (shankarmahadevan.com)

आज शंकर महादेवन अपना 54 बर्थडे मना रहे हैं. (shankarmahadevan.com)

शंकर महादेवन (Shankar Mahadevan) एक प्लेबैक सिंगर और बेहतरीन म्यूजिक कंपोजर के रूप में चर्चित हैं. उन्होंने अब तक संगीत में चार राष्ट्रीय अवॉर्ड (National Award) जीते हैं. इनमें से तीन अवॉर्ड उन्हें गायकी में और एक म्यूजिक डायरेक्शन में मिला है.

नई दिल्ली. बॉलीवुड इंडस्ट्री में कई प्लेबैक सिंगर ने अपना मुकाम हासिल किया है और इसी लिस्ट में सिंगर शंकर महादेवन का नाम भी शामिल है. शंकर महादेवन आज अपना 54वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं. शंकर महादेवन (Shankar Mahadevan) साल 2015 में बतौर एक्टर एक मराठी (Marathi FIlm) फिल्म में एक्टिंग कर चुके हैं. शंकर महादेवन एक प्लेबैक सिंगर और बेहतरीन म्यूजिक कंपोजर के रूप में चर्चित हैं. उन्होंने अब तक संगीत में चार राष्ट्रीय अवॉर्ड (National Award) जीते हैं.

3 मार्च, 1967 को मुंबई में जन्मे शंकर एक तमिल परिवार से आते हैं. उन्होंने बचपन में ही शास्त्रीय और कर्नाटक संगीत सीख लिया था. शंकर, एहसान, लॉय, इस ट्रायो टीम ने कई सुपरहिट एलबम म्यूजिक इंडस्ट्री दो दिए. वहीं 2015 में रिलीज हुई मराठी फिल्म ‘कटयार कलजत घुसाली’ में उन्होंने पंडित भानू शंकर शास्त्री की भूमिका निभाई थी. इस किरदार को काफी पसंद भी किया गया था. एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने कहा था कि जब उन्हें इस फिल्म का ऑफर मिला था तो उन्हें लगा कि उनके साथ कोई मजाक कर रहा है.

शंकर महादेवन के ‘ब्रेथलेस’ गाने ने उन्हें इंडस्ट्री में फेमस कर दिया था. 3 मिनट का ये गाना उन्होंने सांस रोक कर गाया था. लोग उनके इस टैलेंट को देख-सुनकर हैरान थे. ये वही गाना था जिसने उन्हें रातों-रात सुपरस्टार बना दिया.

बता दें कि शंकर महादेवन ने पांच साल की उम्र में उन्होंने वीणा वादन शुरू किया। इसके बाद मराठी म्यूजिक कंपोजर श्रीनिवास काले के मार्गदर्शन में संगीत सीखा. साल 1998 में उन्होंने अपना करियर शुरू किया. शंकर महादेवन मराठी, तमिल, हिंदी, उर्दू और अंग्रेजी भाषाओं का ज्ञान रखते हैं. शंकर के बेटे सिद्धार्थ भी सिंगर हैं. साल 2013 में आई फिल्म ‘भाग मिल्खा भाग’ के गीत ‘जिंदा’ से उन्होंने अपना करियर शुरू का दिया.








Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *