Breaking News

HBD: मशहूर मॉडल बनने से लेकर कैंसर होने तक, फिल्मी कहानी जैसी है लीजा रे की जिंदगी


लीजा रे कैंसर से जंग जीतने वाली चुनिंदा बॉलीवुड एक्ट्रेस में से एक हैं (फोटो साभारः Instagram/lisaraniray)

लीजा रे कैंसर से जंग जीतने वाली चुनिंदा बॉलीवुड एक्ट्रेस में से एक हैं (फोटो साभारः Instagram/lisaraniray)

म्यूजिक वीडियो ‘आफरीन’ (Afreen Afreen) से घर-घर मशहूर होने वाली एक्ट्रेस लीजा रे (Lisa Ray) का आज जन्मदिन (Happy Birthday Lisa Ray) है. लीजा उन चुनिंदा बॉलीवुड एक्ट्रेस में से एक हैं, जिन्होंने कैंसर से जिंदगी की जंग जीत ली थी.

नई दिल्लीः फिल्मों में आने से पहले लीजा रे (Lisa Ray) मॉडलिंग की दुनिया का बड़ा नाम थीं. उन्होंने 16 साल की उम्र से मॉडलिंग शुरू कर दी थी. बाद में वे ‘वाटर’, ‘कसूर’ (Kasoor) और ‘वीरप्पन’ जैसी फिल्मों में नजर आईं. जीवन में कई उतार-चढ़ाव देख चुकीं लीजा का आज जन्मदिन है. लीजा का जन्म 4 अप्रैल 1972 में कनाडा के टोरंटो शहर में हुआ था. वे एक बंगाली परिवार से ताल्लुक रखती हैं.

लीजा की जिंदगी में सबकुछ बढ़िया चल रहा था, फिर अचानक उनकी जिंदगी में एक बड़ा टर्निंग प्वाइंट आया. यह वह समय था, जब उन्हें पता चाला कि उन्हें कैंसर है. जांच हुई तो पता चला कि वे एक बेहद दुर्लभ किस्म के कैंसर से पीड़ित हैं. लीजा की जिंदगी में कैंसर नाम का यह भूचाल तब आया, जब वे अपना करियर बना ही रही थीं. साल 2009 में लीजा मल्टिपल माइलोमा नाम के एक बेहद दुर्लभ कैंसर से जूझ रही थीं. एक्ट्रेस ने हार नहीं मानी और इस बीमारी से जिंदगी की जंग जीती.

(फोटो साभारः Instagram/lisaraniray)

यकीनन, उनकी जिंदगी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं है. करीब एक साल बाद लीजा ने 2010 में स्टेम सेल ट्रांसप्लांट के जरिए कैंसर से मुक्ति पाई. लेकिन ट्रांसप्लांट के बाद भी उनका इलाज लंबे समय तक चलता रहा. इलाज के दौरान लीजा को अपनी डाइट का खास ध्यान रखना पड़ा था. आखिर, लीजा की जिंदगी में फिर से खुशियों ने दस्तक दी. वे साल 2012 में अपने ब्वॉयफ्रेंड जेसन डेह्नी के साथ शादी के बंधन में बंधीं.

(फोटो साभारः Instagram/lisaraniray)

साल 2018 में वे सरोगेसी के जरिए दो जुड़वा बच्चियों की मां बनीं. वे सोशल मीडिया पर अक्सर अपने बच्चों की फोटोज शेयर करती हैं. लीजा रे की तरह बॉलीवुड के कई सेलेब्स कैंसर से जंग जीत चुके हैं. इनमें एक्ट्रेस मनीषा कोइराला, 70 की दशक की मशहूर एक्ट्रेस मुमताज, लीवुड डायरेक्टर अनुराग बासु, सोनाली बेंद्रे, राकेश रोशन, ऋषि कपूर जैसे सितारे शामिल हैं.

लीजा रे ने तमिल फिल्म से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी. नुसरत फतेह अली खान के म्यूजिक वीडियो ‘आफरीन’ से तो वे खूब मशहूर हुई थीं. साल 2001 में आई फिल्म ‘कसूर’ से लीजा ने बॉलीवुड में डेब्यू किया. इसके बाद वह फिल्म ‘वॉटर’ में नजर आईं. वह कई हॉलीवुड फिल्मों में भी काम कर चुकी हैं. एक मैगजीन के कवर पेज पर जब लीजा रे बिकिनी लुक में सामने आईं तो हर किसी का ध्यान उन पर गया. इसके बाद स्विम सूट में फोटोशूट से भी उन्होंने खूब सुर्खियां बटोरीं.









Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *