Breaking News

PM मोदी-CM शिवराज मुलाकात : MP में दिसंबर तक 70% लोगों का हो जाएगा वैक्सिनेशन


सीएम शिवराज ने पीएम मोदी को कोरोना के हालात और टीकाकरण अभियान की जानकारी दी.

सीएम शिवराज ने पीएम मोदी को कोरोना के हालात और टीकाकरण अभियान की जानकारी दी.

सीएम शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj ) ने कहा 21 जून से कोरोना की रोकथाम के लिए व्यापक पैमाने पर टीकाकरण अभियान शुरू किया जाएगा. मध्य प्रदेश में दिसम्बर तक 70 फीसदी आबादी को टीका लगाने का लक्ष्य सरकार ने रखा है.

दिल्ली. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj ) दिल्ली दौरे पर हैं. यहां उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi) से मुलाकात की और प्रदेश में कोरोना के हालात और उससे निपटने के उपायों के बारे में जानकारी दी. मध्य प्रदेश में कोरोना की तीसरी संभावित लहर से निपटने का खाका मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने पीएम नरेंद्रमोदी के सामने रखा. मध्य प्रदेश में दिसम्बर तक 70 फीसदी आबादी को टीका लगाने का लक्ष्य सरकार ने रखा है. टीकाकरण अभियान की शुरुआत 21 जून से होगी.

प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात के बाद सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि उन्होंने मध्य प्रदेश में कोरोना के वर्तमान हालात और सरकार की ओर से उठाए गए कदमों के बारे में प्रधानमंत्रीजी को विस्तृत जानकारी दी. क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी की कमेटी की वजह से राज्य में कोरोना का पॉजिटिविटी रेट घट कर 0.2 फीसदी रह गया है.

शिवराज सिंह ने बताया कि प्रदेश में अब कोरोना के नये मरीज़ों का पॉजिटिविटी रेट 0.2 फीसदी है. तीसरी लहर से निपटने काम चल रहा है. कोरोना मरीज़ों के लिए ऑक्सीजन की उपलब्धता और दवा पर बात हुई. टीकाकरण के बारे में भी चर्चा की गयी. उन्होंने कहा राज्यों में टीकाकरण अभियान बिखर गया था. लेकिन अब बाद में पीएम की पहल पर केंद्र ने ये जिम्मेदारी अपने हाथ में ले ली है.

21 जून से टीकाकरण अभियानसीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा 21 जून से कोरोना की रोकथाम के लिए व्यापक पैमाने पर टीकाकरण अभियान शुरू किया जाएगा. पीएम मोदी से इसके बारे में चर्चा हुई कि तय समय पर टीकाकरण अभियान पूरा किया जाएगा. राज्य की 70 फीसदी आबादी को टीका दिसम्बर तक लगाने का लक्ष्य तय किया गया है. इस बारे में पीएम को विस्तार से जानकारी दी गई. उन्होंने दावा किया कि टीकाकरण अभियान तय समय मे पूरा किया जाएगा.

अन्य मुद्दों पर चर्चा

मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य के गरीब लोगों तक खाद्य सामग्री निशुल्क पहुंचे इसके बारे भी पीएम को जानकारी दी गयी. दीवाली तक सभी गरीबों को राशन फ्री दिया जाएगा. साथ ही किसानों के लिए DAP 1200 रुपये में प्रति बोरी मिलती रहे यह भी पीएम से चर्चा हुई है. राज्य के किसानों को संजीवनी देने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी से मूंग की दाल की खरीद शुरू करने की भी इजाजत मांगी है. शिवराज सिंह ने बताया कि कोरोना की वजह से सभी राज्यों का राजस्व घट गया है. केंद्र सरकार ने राज्यों के लिए GDP का 5.5 फीसदी तक कर्ज लेने की छूट को घटाकर 4.5 फीसदी कर दिया है. पीएम नरेंद्र मोदी से राज्यो के हित में कर्ज लेने की सीमा को फिर से 5.5 फीसदी करने का आग्रह किया गया. शिवराज सिंह ने उम्मीद ज़ाहिर करते हुए कहा पीएम ने उनकी बातों को गंभीरता से सुना है, जल्द ही राज्यो के हित में वो कोई फैसला करेंगे.

सीएम ने किया ट्वीट

बाद में सीएम शिवराज ने अपनी इस मुलाकात के बारे में ट्वीट किया. उन्होंने लिखा-आज नई दिल्ली में प्रधानमंत्री मोदीजी से भेंट की. उन्हें मध्यप्रदेश में #COVID19 की वर्तमान स्थिति के बारे में बताया. मैंने कोरोना नियंत्रण को लेकर प्रदेश सरकार की ओर से अब तक किए गए प्रयासों की जानकारी दी. साथ ही तीसरी लहर से निपटने के लिए तैयारियों पर भी चर्चा की.









Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *