Breaking News

PM Kisan 8th installment to transfer on farmer account check your name in list details here varpat


नई दिल्ली. पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ यदि आप भी ले रहे हैं तो ये खबर आपके लिए खास है. मोदी सरकार (Modi government) की पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) को शुरू हुए दो साल से अधिक हो गए हैं. मोदी सरकार अब तक 2000-2000 की 7 किस्त दे चुकी है. अब आठवीं किस्त किसानों के खातों में आने शुरू हो गए हैं. पीएम किसान सम्मान योजना की 8वीं किस्त केंद्र सरकार ने किसानों के खातों में डालना शुरू कर दिया है. आप भी अपना बैंक अकाउंट चेक करें कि आपके खाते में 2000 रुपये आ रहे हैं या नहीं.

जानें, सरकार कब-कब देती है योजना के पैसे?
दिसंबर-मार्च 2020-21 की किस्त 9,92,13,424 किसानों के खाते में आ चुकी है. वहीं अगस्त-नवंबर 2020-21 की 2000-2000 की किस्त 10,21,38,394 किसानों के खाते में केंद्र सरकार डाल चुकी है. वहीं APR-JUL 2020-21 की किस्त से 10,48,95,218 किसान लाभान्वित हो चुके हैं. अब 11 करोड़ 74 लाख किसान अप्रैल-जुलाई 2021-22 की किस्त का इंतजार कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- खुशखबरी: सस्ते में सोना और हीरा खरीदने का शानदार मौका! शादियों के सीजन तक इतने गिरेंगे दाम, फटाफट चेक करें रेट?पैसे आए या नहीं, ऐसे करें चेक..

>>सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर विजिट करना होगा.
>>वेबसाइट के टॉप राइट पर ‘Farmers Corner’ सेक्‍शन में जाएं और वहां ‘Beneficiary Status’ पर क्लिक करें
>> यहां दिख रहे पेज पर आधार नंबर, बैंक अकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर में से किसी एक का चयन करें. इन तीन नंबर्स की मदद से, आप यह जांच कर सकते हैं कि आपको पीएम किसान के तहत राशि मिली है या नहीं.
>>इन तीन नंबर्स में से आपने जिस विकल्‍प को चुना है उसे भरें.
>>इस नंबर पर क्लिक करते ही आपके सामने सारे लेनदेन का विवरण आ जाएगा.
>>इसके बाद आपको यहां पीएम किसान की 8वीं किस्‍त से संबंधित जानकारी भी मिल जाएगी.

लाखों किसानों को नहीं मिल रहा लाभ
1 मार्च तक करीब 4 लाख किसानों के खातों में 7वीं किस्त नहीं पहुंची है. ये आंकड़े पीएम किसान पोर्टल के हैं. इसमें सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश के किसानों की संख्या है. यहां 168183 किसानों की सातवीं किस्त पेंडिग है जबकि 49357 किसानों का पेमेंट फेल हो चुका है. किसानों का पेमेंट लटकने के मामले में दूसरा स्थान राजस्थान का है.पेमेंट फेल होने के मामले में दूसरे स्थान पर आंध्र प्रदेश है. तीसरे नंबर पर महराष्ट्र है, जहां 25517 किसानों के खातों में भेजी गई 7वीं किस्त नहीं पहुंची है.

ये भी पढ़ें- इस महीने आपके PF अकाउंट में कितने पैसे आए? जानने के लिए फटाफट इस नंबर पर दें मिस कॉल, यह है नंबर

किस गलती के कारण रुका पैसा
अक्सर किसी डाक्यूमेंट में कोई कमी रहने के चलते पैसा अटक जाता है.सबसे सामान्य गलतियों में आधार, अकाउंट नंबर और बैंक अकाउंट नंबर में गलती सामने आती है. अगर ऐसा हुआ तो आपको आने वाली किस्तें भी नहीं मिल पाएंगी. आप कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) जाकर इन गलतियों को सुधार सकते हैं.





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *