Breaking News

Post Office से पैसा निकालने और जमा करने के बदल गए नियम, लगेगा इतना चार्ज


पोस्ट ऑफिस में पैसे जमा करने और निकालने के बदल गए नियम

पोस्ट ऑफिस में पैसे जमा करने और निकालने के बदल गए नियम

अगर आपका पोस्ट ऑफिस (Post Office) में सेविंग अकाउंट है तो आपको बता दें कि 1 अप्रैल 2021 से पैसा जमा करने और निकालने के नियम बदल गये हैं.

नई दिल्ली. ग्राहकों के लिए बड़ी खबर है. अगर आपका भी खाता है पोस्ट ऑफिस (Post Office) तो आपके लिए ये जानना बेहद जरूरी है. बता दें कि पोस्ट ऑफिस (Post Office) में सेविंग अकाउंट है जुड़े नियमों में बदलाव हो गया है. ये नए नियम 1 अप्रैल 2021 से लागू हो गए हैं. India Post Payment Banks ने अब निकासी, जमा करने और AEPS (आधार आधारित पेमेंट सिस्टम) पर चार्ज लगाने का फैसला किया है. यानी आपको पैसे जमा करने और निकालने के लिए भी चार्ज देना होगा. आइए आपको बताते हैं किन अकाउंट्स पर ये नियम लागू होगा-

बेसिक सेविंग्स अकाउंट पर कितना लगेगा चार्ज?
अगर आपका बेसिक सेविंग्स अकाउंट है तो आपको 4 बार पैसा निकालने पर कोई चार्ज नहीं देना होगा, लेकिन उससे ज्यादा ट्रांजैक्शन के लिए आपको 25 रुपये या 0.5 फीसदी चार्ज देना होगा. वहीं, पैसे जमा करने के लिए कोई भी शुल्क नहीं लगेगा.

सेविंग्स और करंट अकाउंट पर कितना लगेगा चार्ज?आपका सेविंग्स और करंट अकाउंट है तो आप हर महीने 25000 रुपये तक निकाल सकते हैं. इससे ज्यादा निकालने पर आपको 25 रुपये का चार्ज देना होगा. वहीं, 10,000 रुपये तक का कैश डिपॉजिट करते हैं, तो कोई चार्ज नहीं लगेगा, लेकिन इससे ज्यादा जमा करने पर हर जमा पर कम से कम 25 रुपये चार्ज लगेगा.

ये भी पढ़ें: Indian Railways: बिना रिजर्वेशन भी कर सकेंगे यात्रा! रेलवे 5 अप्रैल से शुरू करेगा 71 अनारक्षित ट्रेन, चेक करें पूरी लिस्ट

इंडिया पोस्ट AePS अकाउंट पर लगने वाला चार्ज
आईपीपीबी नेटवर्क पर असीमित मुफ्त लेनदेन होते हैं, लेकिन नॉन-आईपीपीबी के लिए केवल तीन बार ही मुफ्त लेनदेन किया जा सकता है. ये नियम मिनी स्टेटमेंट, कैश निकालने और कैश जमा करने के लिए है. AePS में फ्री लिमिट खत्म होने के बाद हर ट्रांजैक्शन पर एक चार्ज देना होगा. सीमा समाप्त होने के बाद किसी भी जमा राशि पर 20 रुपये का चार्ज लगेगा.

मिनि स्टेटमेंट निकालने पर भी लगेगा चार्ज
इसके अलावा ग्राहक अगर मिनी स्टेटमेंट निकालना चाहते हैं तो उसके लिए भी आपको 5 रुपये देना होगा. अगर आप लिमिट खत्म होने के बाद पैसों का लेनदेन करते हैं तो लेनदेन राशि का 1 फीसदी शुल्क आपके खाते में से काट लिया जाएगा, जोकि मिनिमम 1 रुपये और अधिकतम 25 रुपये है. बता दें इन चार्जेस पर जीएसटी और सेस भी लगाया जाएगा.









Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *