Breaking News

serious oxygen crisis in delhi Delhi cm arvind kejriwal urge centre to urgently provide


नई दिल्ली: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने केंद्र सरकार से अपील की है कि दिल्ली को मेडिकल ऑक्सीजन (Medical Oxygen) की आपूर्ति की जाए. उन्होंने कहा है, ‘कुछ अस्पतालों में कुछ घंटे में ऑक्सीजन खत्म होने वाली है. 

‘ऑक्सीजन की कमी आपातकाल’

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोरोना वायरस (Coronavirus) रोगियों के लिए ऑक्सीजन (Oxygen) की कमी को ‘आपातकाल’ करार दिया था. केजरीवाल ने केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) को पत्र लिखकर इस मामले में हस्तक्षेप करने के लिए कहा. 

‘जल्द ऑक्सीजन की आपूर्ति की जाए’

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया, ‘दिल्ली में ऑक्सीजन का गंभीर संकट बना हुआ है. मैं एक बार फिर केंद्र से आग्रह करता हूं कि दिल्ली को जल्द से जल्द ऑक्सीजन की आपूर्ति की जाए. कुछ अस्पतालों में कुछ घंटे के लिए ही ऑक्सीजन बची हुई है.’

 

‘8 से 12 घंटे में ऑक्सीजन खत्म’

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा है, ‘दिल्ली में अधिकतर अस्पतालों में केवल अगले 8 से 12 घंटे के लिए ही ऑक्सिजन उपलब्ध है. हम एक हफ्ते से दिल्ली को ऑक्सीजन सप्लाई कोटा बढ़ाने की मांग कर रहे हैं जोकि केंद्र सरकार को करना है. अगर कल सुबह तक पर्याप्त मात्रा में अस्पतालों में ऑक्सीजन नहीं पहुंची तो हाहाकार मच जाएगा.

 

24 सदस्यीय समिति का गठन

बता दें, दिल्ली सरकार ने सोमवार को 24 सदस्यीय समिति का गठन किया था ताकि Covid-19 रोगियों के इलाज के लिए ऑक्सीजन का ‘उचित’ इस्तेमाल सुनिश्चित किया जा सके. स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जारी आदेश के मुताबिक ‘ऑक्सीजन ऑडिट समिति’ इसके उपभोग के बर्बादी वाले क्षेत्रों की पहचान करेगी. इसमें कहा गया कि काफी संख्या में कोविड-19 से गंभीर रूप से पीड़ित रोगियों के अस्पतालों में भर्ती होने से ऑक्सीजन की मांग काफी बढ़ गई है.

LIVE TV
 





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *