Breaking News

Top 10 News: दिल्ली में गर्मी का कहर, लू के चलते यलो अलर्ट जारी; पढ़ें 10 बड़ी खबरें


नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को मंत्रीपरिषद की बैठक की. इस दौरान देश में जारी टीकाकरण को लेकर बातचीत की. कहा जा रहा था कि इस मीटिंग के दौरान मंत्रिमंडल विस्तार पर बड़ा फैसला लिया जा सकता है. इधर, कांग्रेस शासित पंजाब में जारी कलह के बीच पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने नवजोत सिंह सिद्धू से मुलाकात की. उम्मीद की जा रही है कि इस लंबी बैठक के बाद पार्टी में चल रहे आंतरिक विवाद पर बड़ा फैसला आ सकता है. गर्मी की मार झेल रही राजधानी दिल्ली में हालात बिगड़ते जा रहे हैं. बीते दिन दिल्ली में पारा 43.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. मौसम विभाग ने लू को लेकर दो दिन के लिए यलो अलर्ट जारी किया है. देश-विदेश की ऐसी ही 10 बड़ी खबरों के बारे में जानते हैं-

1- PM मोदी की मंत्रियों संग बैठक, बोले- युद्धस्तर पर हो कोरोना वैक्सीनेशन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने बुधवार को कोरोना वैक्सीनेशन के मसले पर मंत्रिपरिषद के साथ बैठक की. इस बैठक में पीएम मोदी ने मंत्रियों से कहा है कि तीसरी लहर के खतरे को देखते हुए वैक्सीनेशन का काम युद्ध स्तर पर किया जाना चाहिए. सूत्रों के मुताबिक वैक्सीनेशन पर बैठक में प्रेजेंटेशन दिया गया. पीएम ने मंत्रियों से कहा-वैक्सीनेशन के काम में लगिए. लाइन में खड़े होकर देखिए कि लोगों को क्या दिक्कत आ रही है. स्वतंत्रता के 75 वर्ष पर बड़ा कार्यक्रम करना है. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

2- सवा घंटे तक चली राहुल-सिद्धू की मुलाकात, क्या पंजाब कांग्रेस की समस्या का निकलेगा हल?

पंजाब कांग्रेस (Punjab Congress) में विवाद के बीच बुधवार को दिल्ली में नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Siddhu) और राहुल गांधी (Rahul Gandhi) की मुलाकात सवा घंटे तक चली. माना जा रहा है कि दोनों नेताओं के बीच पंजाब कांग्रेस में चल रही समस्या को लेकर बातचीत हुई है. इससे पहले सिद्धू कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी से मिले थे. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

3- Delhi Heat Wave: भीषण गर्मी की चपेट में दिल्ली, पारा 43 के पार, यलो अलर्ट जारी

देश के अधिकांश राज्य बारिश में भीग रहे हैं. नदियां उफान पर है. वहीं दिल्ली में गर्मी का कहर टूट रहा है. जून के महीने में बढ़ते तापमान और तेज धूप के बीच गर्म हवाओं से लोग बेहाल हैं. बुधवार को इस सीज़न का सबसे गर्म दिन रिकॉर्ड किया गया. तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 7 डिग्री ज़्यादा रहा. मौसम विभाग ने लू को लेकर दो दिन के लिए यलो अलर्ट जारी किया है और दावा किया है कि गर्मी से जल्द राहत मिलने की उम्मीद कम से कम एक हफ़्ते में तो नहीं है. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

4- बीजेपी के पूर्व सांसद शरद त्रिपाठी का मेदांता गुरुग्राम में निधन, लंबे समय से थे बीमार

बीजेपी के पूर्व सांसद शरद त्रिपाठी का बुधवार देर रात गुरुग्राम मेदांता में निधन हो गया. देवरिया से भाजपा सांसद रमापतिराम त्रिपाठी के बेटे एवं संतकबीरनगर के पूर्व सांसद शरद त्रिपाठी का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया है. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

5- मंदिरा बेदी का अचानक साथ छोड़ गए पति राज कौशल! सवालों में एक्‍ट्रेस का 2 द‍िन पुराना इंस्‍टाग्राम पोस्‍ट

क्ट्रेस-प्रेजेंटर मंदिरा बेदी (Mandira Bedi) की दुनिया में अचानक तूफान आ गया. फिटनेस फ्रीक मंदिरा बेदी सोशल मीडिया पर खासा एक्टिव रहती हैं. कुछ घंटे पहले मंदिरा ने अपनी इंस्टा स्टोरी पर फिटनेस और बच्चों के साथ प्यार करते हुए कई फोटोज और कोटेशन शेयर किए थे. लेकिन बुधवार तड़के सुबह मंदिरा के पति राज कौशल का द‍िल के दौरे से न‍िधन हो गया. 1999 में मंदिरा और राज कौशल (Raj Kaushal) ने शादी की थी. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

6- NH के नजदीक है आपकी जमीन तो होने वाली है बल्‍ले-बल्‍ले! कीमतों में जल्‍द आएगा 80% तक का उछाल, जानें वजह

राष्‍ट्रीय राजमार्गों (National Highways) के नजदीक के माइक्रो मार्केट में जमीनों की कीमतें काफी तेजी से बढ़ने की उम्‍मीद की जा रही है. जेएलएल की रिपोर्ट के मुताबिक, बहुत जल्‍द नेशनल हाईवे की नजदीकी जमीनों के दाम में 60 से लेकर 80 फीसदी तक का उछाल आएगा. वहीं, लंबी अवधि में कई तरह की सुविधाएं मिलने के बाद फिर इनकी कीमतों में 20 से 25 फीसदी की तेजी आएगी. रिपोर्ट में कहा गया है कि निकट भविष्‍य में इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर डेवलपमेंट और कनेटिविटी बढ़ने के कारण एनएच के पास की जमीनों के दाम बढ़ेंगे. इसके बाद राजमार्गों के किनारों पर सुविधाएं बढ़ने के साथ इनके दाम में एक और उछाल आएगा. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

7- IND vs ENG: टीम इंडिया को बड़ा झटका, शुभमन गिल शुरुआती टेस्ट से हुए बाहर

टीम इंडिया (Team India) को टेस्ट सीरीज (India vs England) से पहले बड़ा झटका लगा है. ओपनर बल्लेबाज शुभमन गिल (Shubman Gill) चोट के कारण शुरुआती टेस्ट में नहीं खेल सकेंगे. हालांकि अभी टेस्ट सीरीज शुरू होने में एक महीने से अधिक का समय बचा है. शुभमन का प्रदर्शन पिछली इंग्लैंड सीरीज और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में अच्छा नहीं रहा था. उन पर उंगली भी उठ रही थी. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

8- व्हाट्सऐप ने लॉन्च किया View Once फीचर, मैसेज सीन होने के बाद अपने आप होगा गायब

फेसबुक के स्वामित्व वाले इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप (WhatsApp) अपने ऐप को बेहतर बनाने के लिए आए दिन नए-नए फीचर लाता रहता है. इसी कड़ी में व्हाट्सऐप ने व्यू वंस (View Once) फीचर को लॉन्च किया है. इस फीचर के जरिए मैसेज सीन होने के बाद अपने आप गायब हो जाएगा. इस फीचर के बाद मैसेज प्राप्त करने वाला मैसेज को सिर्फ एक बार ही देख पाएगा. फेसबुक के फाउंडर मार्क जकरबर्ग ने हाल ही में इस फीचर के बारे में जानकारी दी थी. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

9- पाकिस्तान में वीज़ा चोरी! इटली के दूतावास से 1000 शेंगेन स्टिकर्स गायब

पाकिस्तान (Pakistan) में इटली के दूतावास (Italian Embassy) से इस महीने करीब एक हजार ‘शेंगेन’ वीज़ा (Schengen visa stickers) स्टिकर चोरी हो गए हैं. विदेश दफ्तर ने मंगलवार यहां यह जानकारी दी. विदेश दफ्तर के प्रवक्ता ज़ाहिद हफीज़ चौधरी ने मीडिया के साथ बातचीत के दौरान बताया कि इटली के राजनयिक मिशन ने विदेश मंत्रालय को वीज़ा स्टिकरों की चोरी की सूचना दी है, जिसके बाद जानकारी को तत्काल संबंधित महकमे के साथ साझा किया गया. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

10- अफगानिस्तान में तालिबानी कब्जे से परेशान हुआ अमेरिका, आतंकी संगठनों से की खास अपील

अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना की वापसी के बाद वहां आतंकी संगठन तालिबान के हमले तेज हो गए हैं. हालात ये है कि आतंकी संगठन तालिबान के एक बड़े हिस्सा पर कब्जा करने की कोशिश में लग गए हैं. अब अमेरिका ने इन हालातों पर चिंता जाहिर की है. अमेरिका के विदेश मंत्रालय के अफगानिस्तान के प्रभारी रॉस विल्सन ने कहा कि जैसा कि हम मीडिया रिपोर्टिंग और देश के विभिन्न हिस्सों में तालिबान के प्रत्यक्ष तौर पर हमलों और अफगानिस्तान में नागरिकों को निशाना बना कर किए जा रहे हमलों को देख रहे हैं. हम तालिबान से जारी हिंसा को समाप्त करने और बातचीत की मेज पर लौटने का आह्वान करते हैं. (पूरी खबर यहां पढ़ें)



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *